श्री वर्मा का जन्म उत्तर प्रदेश के एक गांव फतेहपुर में हुआ था। बहुत कम उम्र से ही उन्होंने कृषि में गहरी रुचि दिखाई और हमेशा किसान बनने का सपना देखा। उन्होंने अपने स्वामित्व वाली जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर खेती शुरू की। लेकिन वह अपनी उपज से संतुष्ट नहीं थे, और वह खेती की आधुनिक तकनीकों के बारे में और अधिक सीखना चाहता थे।

उन्होंने आधुनिक कृषि तकनीकों पर विभिन्न सेमिनारों और कार्यशालाओं में भाग लेना शुरू किया, और खेती में उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीक और उपकरणों के बारे में अधिक जानने के लिए उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों की यात्रा भी की। श्री वर्मा ने फिर इन आधुनिक तकनीकों को अपने खेत पर लागू करना शुरू किया और जल्द ही वे एक उच्च तकनीक वाले किसान के रूप में जाने गए।

श्री वर्मा की मेहनत और लगन रंग लाई और उन्हें अपने काम के लिए पुरस्कार और पहचान मिलने लगी। उन्हें कृषि के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2019 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक “पद्म श्री” से सम्मानित किया गया। उन्हें कई अन्य पुरस्कारों और प्रशंसाओं से भी सम्मानित किया गया है।

उन्होंने दिखाया है कि कड़ी मेहनत, समर्पण और तकनीक के सही इस्तेमाल से खेती एक लाभदायक और टिकाऊ व्यवसाय हो सकता है। उन्होंने कई युवाओं को खेती को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है और उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण और संसाधन प्रदान करके उनकी मदद की है।

श्री वर्मा सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं और उन्होंने अपने गाँव के कई किसानों को आधुनिक कृषि उपकरण और तकनीक प्रदान करके उनकी मदद की है। उन्होंने किसानों को नई तकनीक सीखने और उनकी उपज में सुधार करने में मदद करने के लिए विभिन्न कार्यशालाओं और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी आयोजन किया है।

उन्होंने कई अन्य लोगों को उनके नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित किया है। कृषि के क्षेत्र में उनके योगदान को विभिन्न पुरस्कारों के माध्यम से पहचाना गया है, और वह अपने गांव और उसके बाहर किसानों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना जारी रखे हुए हैं।

छोटे ग्रामीण भारतीय किसानों के लिए केले, टमाटर और आलू की फसलों में पैदावार में सुधार के लिए उन्नत कृषि तकनीकों को पेश करने के लिए उन्हें भारतीय मीडिया द्वारा ग्रामीण “हाई-टेक किसान” कहा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *